गंजे सिर पर बाल उगाने का प्राकृतिक तरीका | Hair Growth Tips

बेशक, यदि चिकित्सीय उपचार से गंजे स्थान पर नए बाल उगने में मदद नहीं मिलती है, तो आप इस प्राकृतिक विधि को आज़मा सकते हैं। इससे सिर पर दोबारा नए बाल उग आएंगे। बालों का झड़ना एक आम समस्या है. महिलाओं के अलावा पुरुषों के भी बाल बहुत जल्दी झड़ते हैं। सिर पर बालों का घनत्व कम होने के कारण गंजेपन की समस्या उत्पन्न हो जाती है। गंजापन न सिर्फ शर्मिंदगी का कारण बनता है, बल्कि चेहरे की खूबसूरती भी बिगाड़ देता है। आत्मविश्वास भी प्रभावित होता है। ज्यादातर लोग अपने बालों को दोबारा उगाने के लिए हेयर ट्रांसप्लांट कराते हैं। कई लोग अन्य प्रकार के उपचार की तलाश करते हैं। हालाँकि, यह हमेशा प्रभावी नहीं होता है। इस कारण से, जब आप गंजे हो रहे हों तो आपको हमेशा एक विश्वसनीय बाल विकास प्रक्रिया का प्रयास करना चाहिए। बिना किसी दुष्प्रभाव के गंजे सिर पर बाल उगाने के कुछ प्राकृतिक तरीके यहां दिए गए हैं।


बाल झड़ने का कारण

गंजापन आमतौर पर कई कारणों से होता है। पुरुष पैटर्न गंजापन और एलोपेसिया एरियाटा के अलावा, कई अन्य कारक हैं जो आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। बालों का झड़ना अत्यधिक तनाव, कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली, हार्मोनल असंतुलन, त्वचा की समस्याओं, कैंसर के उपचार आदि का एक आम कारण है।
 

गंजे सिर पर बाल उगाने का प्राकृतिक तरीका

लैवेंडर का तेल

लैवेंडर से बना है. इस तेल में एंटीसेप्टिक और एंटीमाइक्रोबियल गुण होते हैं। इसलिए ये बालो से रूसी को अलग करता है। इसके अलावा, यह मुख्य रूप से बालों के झड़ने से छुटकारा दिलाने में मदद करता है। इसलिए आपको महीने में एक या दो बार अपने बालों में लैवेंडर लगाना चाहिए।

एलोवेरा

एलोवेरा में सूजन-रोधी गुण, ढेर सारे एंजाइम, खनिज और अन्य स्वास्थ्यवर्धक तत्व होते हैं। यह त्वचा और बाल दोनों के लिए बहुत फायदेमंद है। अपने बाल धोने से पहले एलोवेरा जेल से अपने स्कैल्प की मालिश करें। हो सके तो एलोवेरा जेल को नारियल तेल या दूध के साथ मिलाएं। इससे आपके सिर पर नये बाल उग आते हैं।

रोजमेरी ऑयल

रोज़मेरी तेल स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है, जिससे सिर पर बाल अपने आप उगने लगते हैं। रोजाना सोने से पहले अपने गंजे सिर की रोजमेरी तेल से मालिश करें। इसके अलावा प्राकृतिक रोज़मेरी शैम्पू का उपयोग करें। आपको जल्द ही फर्क नजर आने लगेगा।

पिपरमिंट ऑयल

पेपरमिंट ऑयल बालों के विकास को बढ़ावा देता है। सप्ताह में दो बार पेपरमिंट ऑयल से अपने सिर की धीरे-धीरे मालिश करें। इसके बाद प्राकृतिक शैंपू का इस्तेमाल करें। इससे गंजे सिर पर बाल उगने लगते हैं।

कैस्टर ऑइल

कैस्टर ऑइल, जिसे अरंडी का तेल भी कहा जाता है। अरंडी के तेल का उपयोग बालों को स्टाइल करने के लिए किया जाता है। दरअसल अरंडी के तेल में ओमेगा-9 फैटी एसिड पाया जाता है। यह फैटी एसिड स्कैल्प में सीबम को स्वस्थ रखता है और बालों को झड़ने से रोकता है। आप सप्ताह में दो बार सोने से पहले अरंडी के तेल का उपयोग कर सकते हैं।

मालिश

सिर की मालिश करने से रक्त संचार उत्तेजित होता है और नए बाल तेजी से उगते हैं। मालिश के लिए किसी उत्पाद की आवश्यकता नहीं होती। अपनी उंगलियों को स्कैल्प पर दबाएं और कम से कम 5 मिनट तक रगड़ते हुए मसाज करें। यह बालों के रोम की कोशिकाओं को फैलाता है और बालों के विकास को तेज करता है।


Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.